Trending

Why tarak mehta ka Oolta chashmah is so popular?

 Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.


Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.


तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक भारतीय हिंदी भाषा का टेलीविजन है। भारत के सबसे लंबे समय तक चलने वाले टेलीविजन शो में से एक, इसका निर्माण नीला टेली फिल्म्स द्वारा किया गया है। यह शो 28 जुलाई 2008 को प्रसारित हुआ। यह SAB TV पर सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारित होता है। 2 नवंबर 2015 से सोनी पाल पर शो का रेरन शुरू हुआ।

{tocify} $title={Table of Contents}

यह शो स्तंभकार और पत्रकार / नाटककार तारक मेहता द्वारा लिखित गुजराती साप्ताहिक पत्रिका चित्रलेखा के स्तंभ दूनिया ने उधा चश्मा पर आधारित है।

सारांश

सीरीज़ गोकुलधाम को-ऑपरेटिव सोसाइटी, पाउडर गैली, गोरेगांव ईस्ट, मुंबई में गैडा फैमिली के आसपास एक अपार्टमेंट में होती है, जिसमें एक सफल व्यवसायी जेठालाल चंपकलाल गडा, उनके पिता चंपकलाल जयंतीलाल गदा, उनकी पत्नी दया और उनके शरारती बेटे टीपेंद्र शामिल हैं। "टापू" गदा जो अपने मित्र मंडली का नेता है जिसे "तपू सेना" कहा जाता है।

जेठालाल अपने पिता चंपकलाल को तपू पर नज़र रखने के लिए कहता है, लेकिन इसके विपरीत होता है और वह तपू से हाथ मिलाता है। अधिकांश एपिसोड जेठालाल पर आधारित होने के कारण एक समस्या में फंस गए और उनके सबसे अच्छे दोस्त तारक मेहता ने उन्हें इससे बाहर निकालने में मदद की जिसे जेठालाल "फायर ब्रिगेड" कहता है।

Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.


शो सामयिक मुद्दों को कवर करता है जो सामाजिक रूप से प्रासंगिक हैं। गोकुलधाम के निवासियों को दैनिक जीवन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसके लिए समाधान ढूंढता है लेकिन नैतिक मूल्य के साथ भी प्रफुल्लित रूप से। हालांकि गोकुलधाम सोसाइटी में 17 फ्लैट हैं, लेकिन यह शो ज्यादातर परिवारों के जीवन पर केंद्रित है; जेठालाल चंपकलाल गडा, एक गुजराती; तारक मेहता, जो राजस्थान से हैं

 आत्माराम तुकाराम भिड़े, जो मराठी संस्कृति से संबंधित हैं; डॉ। हंसराज हाथी, एक बिहारी अधिक वजन वाले डॉक्टर; कृष्णन अय्यर, चेन्नई के एक वैज्ञानिक लेकिन उनकी एक बंगाली पत्नी है; रोशन सिंह सोढ़ी, एक पंजाबी लेकिन उनकी पारसी पत्नी है और ग्यारह साल से स्नातक भोपाल से पातरकर पोपटलाल। अनेकता में एकता को बढ़ावा देने के लिए वे हमेशा अपनी समस्याओं में एक-दूसरे की मदद करते हैं।


उत्पादन और संवर्धन


शूटिंग फिल्म सिटी, मुंबई में होती है। अतीत में, शो के कुछ हिस्सों को गुजरात, नई दिल्ली, गोवा जैसे स्थानों में और लंदन, ब्रुसेल्स, पेरिस, हांगकांग और सिंगापुर जैसे विदेशी स्थानों में उस समय की कहानी के लिए भी शूट किया गया है।

6 नवंबर 2012 को 1000 एपिसोड पूरे करने पर असित कुमार मोदी ने खुलासा किया कि इस शो को ऑन एयर करने में उन्हें आठ साल लग गए, उन्होंने कहा, "मूल रूप से, यह एक गुजराती पत्रिका में एक कॉलम था और मैंने 2001 में इसके अधिकार खरीदे थे। 

Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.



मैंने हर चैनल से संपर्क किया, लेकिन दैनिक साबुन का चलन अभी शुरू हुआ था और सास-बहू के शो दृश्य पर हावी हो रहे थे। मैंने जो भी संपर्क किया उसने कहा कि हर दिन कॉमेडी की कोई गुंजाइश नहीं थी। लेकिन मुझे इस बात का अहसास था कि एक दिन की कॉमेडी भी एक दैनिक चलन बन जाएगी। आखिरकार 2008 में, तारक मेहता ... आ गया।


Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.


फरवरी 2015 में, जोशी, वकानी और लोढ़ा ने स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए 60 वें ब्रिटानिया फिल्मफेयर अवार्ड्स में रेड कार्पेट की मेजबानी की। श्रृंखला को मराठी में डब किया गया है और गोकुलधामची दुनीयादरी के रूप में 'फकट मराठी' टीवी चैनल पर प्रसारित किया जाता है।

2017 के पहले सप्ताह में, यह शो 6,004 टीवीटी रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर रहा। चौथे सप्ताह में, यह शो शीर्ष पांच में प्रवेश किया और 6,059 टीवीटी रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर रहा। मार्च 2017 में, यह शो शहरी-ग्रामीण मीट्रिक पांच शीर्ष शो में बना रहा। 2017 के 25 वें सप्ताह में, यह शो 6,092 टीवीटी रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान पर रहा। 2017 के 26 वें सप्ताह में, यह शो 6,049 टीवीटी रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

Tarak Mehta ka Ooltah chashmah.


 यह भारतीय टेलीविजन पर सबसे लंबे समय तक चलने वाला स्क्रिप्टेड शो है। 2018 के पहले सप्ताह में, यह शो 6961 टीवीटी रेटिंग के साथ चार्ट में सबसे ऊपर था। बेहतर स्रोत की आवश्यकता] 2019 के 42 वें सप्ताह में यह शो 7952 टीवीटी रेटिंग के साथ पहले स्थान पर रहा। पोलिश उप प्रधान मंत्री और संस्कृति और राष्ट्रीय विरासत मंत्री, पियोट ग्लिंस्की ने फरवरी 2016 में तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सेट का दौरा किया

2010 में खिचड़ी के कलाकारों ने अपनी फिल्म खिचड़ी: द मूवी को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष उपस्थिति बनाई।
राजेश खन्ना को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष एपिसोड आनंद का सफर जुलाई 2012 में प्रसारित हुआ जिसमें कलाकारों ने खन्ना के गीतों पर नृत्य किया।
सी। आई। डी। के साथ क्रॉसओवर एपिसोड महासंगम का नाम जुलाई 2014 में रखा गया था जिसमें सीआईडी एक मामले को सुलझाने के लिए गोकुलधाम सोसाइटी का दौरा करती है।


Note:-If you want to know about Characters in their real-life then click here:- Tarak Mehta.
Thank you!

1 Comments

Previous Post Next Post