What is Ecommerce? -->

What is Ecommerce?

What is Ecommerce?


What is Ecommerce?

ई-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) ऑनलाइन सेवाओं या वेब पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पादों को खरीदने या बेचने की गतिविधि है। इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स मोबाइल कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, इंटरनेट मार्केटिंग, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI), इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक डेटा कलेक्शन सिस्टम जैसी तकनीकों को अपनी ओर खींचता है। ई-कॉमर्स क्रमिक रूप से अर्धचालक उद्योग के तकनीकी विकास द्वारा संचालित है और उद्योग का सबसे बड़ा क्षेत्र है।


ईकॉमर्स, जिसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या इंटरनेट कॉमर्स भी कहा जाता है, वेब का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं की खरीद और बिक्री को संदर्भित करता है, और इसलिए इन लेनदेन को निष्पादित करने के लिए नकदी और डेटा का स्थानांतरण। ईकॉमर्स आमतौर पर भौतिक उत्पादों की बिक्री को ऑनलाइन पूछने के लिए अभ्यस्त है, लेकिन यह वेब के माध्यम से सुविधा प्रदान करने वाले किसी भी वाणिज्यिक लेनदेन का भी वर्णन कर सकता है।

जबकि ई-व्यवसाय एक वेब व्यवसाय के संचालन के सभी या किसी भी पहलू को संदर्भित करता है, ई-कॉमर्स विशेष रूप से उत्पादों और सेवाओं के लेनदेन को संदर्भित करता है।

What is Ecommerce?


ई-कॉमर्स का इतिहास पहली-पहली ऑनलाइन बिक्री के साथ शुरू होता है: 11 अगस्त, 1994 को, एक व्यक्ति ने अपनी वेबसाइट NetMarket, एक अमेरिकी खुदरा मंच के माध्यम से अपने दोस्त को बैंड स्टिंग द्वारा एक सीडी बेची। जैसा कि आमतौर पर आज हमें महसूस होता है, यह अक्सर ग्रह वाइड वेब या "ई-कॉमर्स" के माध्यम से एक व्यवसाय से उत्पाद खरीदने वाले उपभोक्ता का प्राथमिक उदाहरण है।

तब से, ई-कॉमर्स ने ऑनलाइन रिटेलर्स और मार्केटप्लेस के माध्यम से उत्पादों को प्राप्त करना और खरीदना आसान बना दिया है। स्वतंत्र फ्रीलांसरों, छोटे व्यवसायों, और विशाल निगमों को ई-कॉमर्स से सभी को फायदा हुआ है, जो उन्हें अपने सामान और सेवाओं को ऐसे पैमाने पर बेचने में सक्षम बनाता है जो पारंपरिक ऑफ़लाइन खुदरा के साथ संभव नहीं था।

वैश्विक खुदरा ई-कॉमर्स की बिक्री 2020 तक $ 27 ट्रिलियन है।


What are the types of Ecommerce?


What is Ecommerce?



1. व्यवसाय से उपभोक्ता (B2C):
जब कोई व्यवसाय किसी निजी उपभोक्ता को एक ईमानदार या सेवा बेचता है (जैसे आप एक वेब रिटेलर से एक जोड़ी जूते खरीदते हैं)।

2. बिजनेस टू बिजनेस (बी 2 बी):
जब कोई व्यवसाय किसी अन्य व्यवसाय के लिए एक ईमानदार या सेवा बेचता है (उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय अन्य व्यवसायों के लिए सॉफ़्टवेयर-ए-ए-सेवा बेचता है)

3. उपभोक्ता से उपभोक्ता (C2C):
जब कोई उपभोक्ता किसी अलग उपभोक्ता को एक ईमानदार या सेवा बेचता है (उदाहरण के लिए, आप अपने पुराने फर्नीचर को अलग उपभोक्ता को बेचते हैं)।

4. उपभोक्ता से व्यवसाय (C2B):
जब कोई उपभोक्ता अपने उत्पादों या सेवाओं को किसी व्यवसाय या संगठन को बेचता है (उदाहरण के लिए, एक प्रभावशाली व्यक्ति शुल्क के बदले अपने ऑनलाइन दर्शकों को एक्सपोज़र प्रदान करता है, या एक फ़ोटोग्राफ़र किसी व्यवसाय को उपयोग करने के लिए अपनी तस्वीर को लाइसेंस देता है)।


Some of the examples are:-

  1. physical product.
  2. Digital product.
  3.  Retail.
  4.  Wholesale.
  5.  Dropshipping.
  6.  Crowdfunding.
  7.  Subscriptions.
  8.  Services.
What is Ecommerce?



Thank you!

Post a Comment

0 Comments